मनुष्य के कर्म और जीवनशैली ही उसकी यादों को चिर-स्थाई बनाते हैंBookmark and Share

PUBLISHED : 01-Dec-2019


मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा प्रेरणा उत्सव में भास्कर समूह के स्व. रमेश जी का पुण्य-स्मरण

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने दैनिक भास्कर समाचार पत्र समूह के पूर्व प्रधान संपादक स्वर्गीय श्री रमेशचंद्र अग्रवाल की जयंती पर आयोजित प्रेरणा उत्सव समारोह में कहा कि वे एक ऐसे व्यक्तित्व थे, जिनकी सोच, विचार और दृष्टिकोण आदर्श के रूप में आज भी हमारा मार्गदर्शन करते हैं। श्री कमल नाथ ने कहा कि हर मनुष्य को एक दिन प्रकृति के नियम के अनुसार अपनी देह का त्याग करना पड़ता है लेकिन उसके कर्म, जीवनशैली, व्यवहार और उद्यम हमेशा लोगों के बीच उसकी यादों को चिर-स्थाई बनाए रखते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्गीय श्री रमेशचंद्र जी एक ऐसी ही शख्सियत थे, जिन्होंने हिन्दी समाचार पत्र के इतिहास को स्वर्णिम बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने अपनी कर्मशीलता, दूरदर्शिता और जोखिम उठाकर न केवल भास्कर ग्रुप का नाम पूरे देश में रौशन किया बल्कि मध्यप्रदेश की पहचान आज पूरे देश में उनके कारण है। मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय रमेश जी के परिवार को इस बात के लिए बधाई दी कि वे उनके विचारों, आदर्शों को जीवित रखने के साथ ही प्रेरणा के रूप में आत्मसात भी कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने स्वर्गीय रमेश जी के साथ जुड़ी स्मृतियों को साझा करते हुए कहा कि वे जबभी दिल्ली आते थे, तो भोपाल से उनका फोन आता था कि साथ में साऊथ इंडियन खाना खाने चलेंगे। उन्हें साऊथ इंडियन खाना बहुत पसंद था। जबवे दिल्ली आते, तो हम लोधी स्टेट स्थित साऊथ इंडियन रेस्टोरेंट में जाते थे और वहाँ साथ में भोजन करते थे। इस दौरान वे अपने नए-नए प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा करते थे। श्री कमल नाथ ने कहा कि मुझे आज यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि जो सपना स्वर्गीय रमेश जी ने देखा था, वह उन्होंने साकार करके दिखाया।

पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रमेश जी के व्यवहार में जीवन-पर्यंत मध्यप्रदेश की माटी की विशेषता, शालीनता, सज्जनता और आपसी प्रेमभाव देखने को मिला। उनमें कभी अहंकार नहीं रहा। वे अच्छे समाजसेवक थे। इंडिया टीवी न्यूज के प्रमुख श्री रजत शर्मा ने कहा कि रमेश जी एक बार जिस किसी से संबंध बनाते थे, उसे जीवनभर निभाते थे। उन्होंने अपने कौशल से हिन्दी समाचार पत्र जगत में एक नई चुनौती दूसरे समाचार पत्रों के सामने खड़ी की। विषम परिस्थितियों में भी वे साहसिक निर्णय लेते थे। यही कारण है कि आज भास्कर पत्र समूह देश के बड़े समाचार पत्रों में शामिल है।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर स्वर्गीय श्री रमेशचंद्र अग्रवाल के जीवन पर सुश्री भारती प्रधान द्वारा लिखी गई पुस्तक का विमोचन किया। समारोह में जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल, श्रम मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, नगरीय विकास और आवास मंत्री श्री जयवर्धन सिंह, कृषि विकास एवं कल्याण मंत्री श्री सचिन यादव एवं भास्कर पत्र समूह के श्री सुधीर अग्रवाल और श्री पंकज अग्रवाल उपस्थित थे।

मनोज पाठक

बॉलीवुड

Prev Next