बाढ़ से हुए नुकसान की होगी पूरी भरपाईBookmark and Share

PUBLISHED : 09-Sep-2020


फसलों का मुआवजा व बीमा राशि मिलेगी
टूटे मकान बनवाए जाएंगे, 50-50 किलो अनाज मिलेगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीहोर जिले के बाढ़ प्रभावित ग्रामों का दौरा किया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाढ़ प्रभावितों को सरकार की ओर से बाढ़ से हुए नुकसान की पूरी भरपाई की जाएगी। नष्ट हुई फसलों की बीमा राशि एवं मुआवजा मिलेगा। टूटे हुए मकानों को दोबारा बनवाया जाएगा तथा अनाज, घरेलू सामान आदि के नुकसान की भी आर.बी.सी 6/4 के प्रावधानों अनुसार भरपाई की जाएगी। किसी भी बात की चिंता न करें, सरकार पूरी तरह आपके साथ है। शिवराज "मामा" किसी की आँख में आंसू नहीं आने देगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सीहोर जिले के बाढ़ग्रस्त ग्रामों निनौर, जहाजपुरा, भड़कुल, आंवलीघाट, जाजना, नहलाई, चकल्दी एवं सलकनपुर आदि का दौरा कर रहे थे। इस अवसर पर सांसद श्री रमाकांत भार्गव, संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत आई.जी., कलेक्टर आदि मौजूद थे।

कैसी हो अम्मा गंगाबाई

कैसी हो अम्मा गंगा बाई, जब से मुख्यमंत्री बना हूँ तब से आप सबसे मिलने को तड़प रहा था। यह वाकया है बुदनी विकासखण्ड की ग्राम पंचायत मट्ठागांव का जहाँ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को बाढ़ से प्रभावित ग्रामीणों का हाल चाल जानने पहुंचे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संकट के चलते वे आ नहीं सके पर बाढ़ की विभीषिका में अब और नहीं रुक सकता था। उन्होंने कहा कि चिंता मत करना किसानों और गरीबों का जो नुकसान हुआ है, सबकी भरपाई होगी।

घर बनाने के लिए मिलेंगे 1.5 से 02 लाख रूपए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्राम जहाजपुर में 50 तथा आंवलीघाट, बारना, नेहलाई, मट्ठागांव में 90 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इन्हें दोबारा बनाने के लिए प्रति घर लगभग 1.5 लाख से 02 लाख रूपए की सहायता राशि दी जाएगी।

50-50 किलो नि:शुल्क गेहूँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक बाढ़ प्रभावित को 50-50 किलो नि:शुल्क गेहूँ उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा 5-5 किलो खाद्यान्न नवम्बर माह तक नि:शुल्क मिलेगा। खाद्यान्न सुरक्षा योजना का 01 रूपये किलो की दर पर 5-5 किलो प्रति व्यक्ति उचित मूल्य राशन भी हर गरीब को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि हर गरीब की पात्रता पर्ची बन जाए तथा उसे राशन मिल जाए।

शीघ्र करवाएं सर्वे पूर्ण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के सर्वे का कार्य शीघ्र पूरा कर, प्रभावितों को मुआवजा दिलाया जाए। जिन किसानों के खेतों को नुकसान हुआ है तथा गोशाला शेड टूट गए हैं उनके खेतों में सुधार के लिए तथा गोशाला शेड दोबारा बनवाने के लिए मनरेगा योजना से सहायता दी जाए। खेतों में सुधार कार्यों के लिए तथा गोशाला शेड के पुनर्निमाण के लिए (70 हजार से 01 लाख रूपये तक) सहायता दिए जाने का प्रावधान है।

सांसद प्रतिनिधि को श्रद्धांजलि दी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम भड़कुल में सांसद प्रतिनिधि स्व. श्री मेहताब सिंह सोलंकी के घर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की तथा परिवार के सदस्यों को सांत्वना दी।

पंकज मित्तल

लाइफ स्टाइल

स्किन के लिए ग्लोइंग टॉनिक है अखरोट, जानें स्किन क...

PUBLISHED : Sep 23 , 12:39 PM

अखरोट का नाम सबसे पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स में लिया जाता है। सेहत से जुड़े फायदों के साथ स्किन केयर के लिए भी अखरोट बेहद फाय...

View all

बॉलीवुड

Prev Next