मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लैस होगा PM मोदी का नया विमान, 2020 में आएगा भारतBookmark and Share

PUBLISHED : 05-Oct-2019



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयोग के लिए लंबी दूरी के दो बोइंग 777 विमान का बेड़ा जून 2020 में भारत में होगा। ये विमान मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लेस होंगे। ये विमानों का पहला सेट होगा जो केवल पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा उपयोग किया जाएगा।

अभी तीनों लोग एयर इंडिया के बोइंग बी 747 विमानों का प्रयोग करते हैं। जरूरत पर ये विमान अस्थायी रूप से कॉन्फ़िगर किए जाते हैं। दक्षिण ब्लॉक के अधिकारियों के अनुसार डलास में बोइंग सुविधा में कॉन्फ़िगर किए जा रहे ये दो विमान सुरक्षा उपायों के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति की वायु सेना के विमान के बराबर होंगे। ये ईंधन भरने के लिए बिना रुके अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भर सकते हैं।

अभी एयर इंडिया से चार्टर्ड बोइंग बी 747 विमान लगभग दो दशक से अधिक पुराने हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद पिछले महीने अपने तीन देशों के दौरे पर जिस विमान में उड़ान भर रहे थे, वह 26 साल से सेवा में है। साउथ ब्लॉक के अधिकारियों ने कहा कि नए विमानों को पीएम मोदी को ऑफिस स्पेस, मीटिंग रुप और संचार प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला देने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है।

लाइफ स्टाइल

मास्क लगाकर सुबह की दौड़ सेहत के लिए खतरनाक

PUBLISHED : May 15 , 11:33 AM

चेहरे पर मास्क लगा कर सुबह की दौड़ लगाना हानिकारक हो सकता है। चीन में मास्क पहने 26 वर्षीय झांग पिंग को अस्पताल में भर्ती...

View all

साइंस

धरती के पास मिला Black Hole जो कई सूरज निगल जाए!

PUBLISHED : May 15 , 11:36 AM

नई दिल्ली: स्पेस में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. वैज्ञानिकों ने धरती के सबसे करीब मौजूद एक ब्लैक होल की ...

View all

बॉलीवुड

Prev Next