सरकार ने 98 स्‍मार्ट सिटी के नाम जारी किए, 5 साल में 96 हजार करोड़ रुपए होंगे खर्चBookmark and Share

PUBLISHED : 27-Aug-2015



नई दिल्‍ली। देश के 100 में से 98 स्मार्ट सिटी के नाम का ऐलान हो गया। गुरुवार को स्मार्ट सिटी के नामों का ऐलान करते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि 2 स्मार्ट सिटी के नाम का ऐलान बाद में होगा। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 12 स्मार्ट सिटी की घोषणा हुई है, एक शहर का नाम बाद में घोषित किया जाएगा, इसी तरह जम्‍मू-कश्‍मीर से एक शहर का नाम भी बाद में घोषित किया जाएगा। 100 स्मार्ट सिटी पर अगले पांच साल में केंद्र सरकार 48,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी, जबकि राज्‍य सरकारें भी इतना ही पैसा खर्च करेंगी। पहले चरण में 20 स्मार्ट सिटी, जबकि दूसरे चरण में 40 और तीसरे चरण में 40 स्मार्ट सिटी का निर्माण होगा।
स्‍मार्ट सिटी का नाम जानने के लिए यहां क्लिक करें... या अगली स्‍लाइड में जाएं
नेशनल मीडिया सेंटर में वेंकैया नायडू ने बताया कि 4 स्मार्ट सिटी के शहरों की जनसंख्या 50 लाख से अधिक होगी। 98 शहरों में 24 राजधानियां शामिल हैं। स्मार्ट सिटी का निर्माण स्पेशल पपर्स व्हीकल (एसपीवी) के तहत होगा। स्मार्ट सिटी के निर्माण में राज्‍य और अर्बन लोकल बॉडी की हिस्‍सेदारी 50–50 फीसदी होगी। सरकार इसमें निजी क्षेत्र को भी शामिल कर सकती है। हर स्‍मार्ट सिटी को पांच साल तक 100-100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। सिटी कंपिटीशन चैलेंज के बाद राज्‍यों की लिस्ट जारी की गई है।
UP में बनेंगी सबसे अधिक स्‍मार्ट सिटी
शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि 98 शहरों में 24 राजधानियां शामिल हैं। स्मार्ट सिटी की लिस्ट में यूपी के 13 शहर हैं ( हालांकि आज 12 शहरों के नाम घोषित किए गए), राजस्थान के 4 शहर, आंध्र प्रदेश, पंजाब और बिहार के तीन-तीन शहर, गुजरात के 6 शहर, महाराष्‍ट्र 10 के शहर, तमिलनाडु के 12 शहर, मध्य प्रदेश के 7 शहर, पश्चिम बंगाल के 4 शहर, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना, ओडिशा व हरियाणा के दो-दो शहर, कनार्टक के 6 शहर, दिल्‍ली, केरल, झारखंड, गोवा, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़ के एक-एक शहर शामिल हैं।
98 शहरों के 13 करोड़ लोगों को होगा फायदा
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट के तहत 98 शहरों के 13 करोड़ लोगों को फायदा होगा, इसमें से 35 फीसदी जनसंख्‍या शहरी होगी। 98 स्मार्ट सिटी में 24 बिजनेस एवं इंडस्‍ट्री सेंटर, 18 कल्चरल एंड टूरिस्‍ट सेंटर और तीन एजुकेशन एंव हेल्‍थ केयर हब होंगे।

लाइफ स्टाइल

गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है गर्दन का दर्द, जान...

PUBLISHED : Aug 23 , 8:31 AM

गर्दन में दर्द की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर का पॉस्चर ठीक न होने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों र्में ंखचाव आ ज...

View all

बॉलीवुड

Prev Next