जर्मनी ने भारत को लौटाई मां दुर्गा की प्रतिमा,मोदी ने दिया धन्यवाद - Bookmark and Share

PUBLISHED : 05-Oct-2015


नई दिल्ली। जर्मनी ने भारत को मां दुर्गा की वह प्रतिमा लौटा दी है जो तस्करी के जरिए जर्मनी पहुंच गई थी। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात की जानकारी दी है। हैदराबाद हाउस में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात के बाद मोदी ने कहा,मां दुर्गा की प्रतिमा लौटाने के लिए जर्मनी की डॉ मर्केल का शुक्रिया। यह प्रतिमा दसवीं सदी की है। प्रतिमा मां दुर्गा के महिषासुर मर्दनी अवतार की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने बयान में जिस प्रतिमा का जिक्र किया है उसकी एक फोटो अपने टि्वटर अकाउंट पर शेयर की है। यह फोटो पीएमओ के टि्वटर अकाउंट से शेयर की गई है। मोदी ने कहा,मां दुर्गा के महिषासुर अवतार की प्रतिमा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। जर्मना चांसलर ने भी अपने बयान में कहा है कि उन्हें पता है कि भारत में इस प्रतिमा की कद्र है इसलिए जर्मनी ने यह कदम उठाया है। मां दुर्गा की मूर्ति जम्मू कश्मीर के पुलवामा से 1990 के दशक में गायब हो गई थी। बाद में यह प्रतिमा जर्मनी के स्टुटगार्ड के लिंडेन म्यूजियम में पाई गई।

एक आर्ट एक्सपर्ट ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को इस मूर्ति के बारे में जानकारी दी थी। इसके बाद विभाग ने मूर्ति के बारे में जानकारी हासिल की। मूर्ति में मां दुर्गा को राक्षस महिषासुर का वध करते हुए दिखाया गया है। बताया जाता है कि इस मूर्ति की तस्करी भारतीय आर्ट डीलर सुभाष कपूर ने की थी। कपूर को 2011 में गिरफ्तार किया गया था। गौरतलब है कि जर्मना चांसलर तीन दिन के भारत दौरे पर है। दोनों देशों के बीच व्यापार और दूसरे क्षेत्रों से जुड़े 12 एमओयू साइन हुए हैं।

 

लाइफ स्टाइल

Health Tips: ब्लड प्रैशर को संतुलित रखते हैं ये यो...

PUBLISHED : Oct 19 , 6:30 AM

आज की भागमभाग भरी लाइफ में छोटी छोटी समस्‍याएं कब टेंशन बढ़ा कर आपको बीपी का मरीज बना देती हैं। लेकिन योग में आपकी इस सम...

View all

साइंस

गुड न्यूज: रिसर्चरों का दावा, हार्ट अटैक रोकने की ...

PUBLISHED : Oct 19 , 6:45 AM

रिसर्चरों ने एक ऐसी संभावित दवा विकसित की है, जो दिल के दौरे का इलाज करने और हृदयघात से बचाने में कारगर है। इन दोनों ही ...

View all

बॉलीवुड

Prev Next