अब पहली प्रसूति में जुड़वा संतान होने के बाद नसबंदी कराने पर भी मिलेगी दो वेतन वृध्दियांBookmark and Share

PUBLISHED : 20-Jul-2019



सामान्य प्रशासन विभाग ने राज्य के शासकीय सेवकों के लिये किया नया प्रावधान


भोपाल। राज्य सरकार अब पहली प्रसूति में जुड़वा संतान होने के बाद नसबंदी कराने पर भी दो वेतन वृध्दि का लाभ देगी। इसके लिये सामान्य प्रशासन विभाग ने नया प्रावधान कर दिया है।
उल्लेखनीय है कि दो साल पहले 9 फरवरी 2017 को सामान्य प्रशासन विभाग ने परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय सेवकों द्वारा स्वयं या पति/पत्नी की नसबंदी कराने पर प्रोत्साहन स्वरुप दी जाने वाली अग्रिम वेतन वृध्दियों की वर्ष 1979 से चली आ रही व्यवस्था में परिवर्तन किया था। इस व्यवस्था के तहत एक जीवित संतान के बाद स्वयं या पति/पत्नी की नसबंदी कराने पर दो अग्रिम वेतन वृध्दि दिये जाने संबंधी सुविधा यथावत रखी थी। इसी प्रकार, दो जीवित संतान के पश्चात नसबंदी कराये जाने पर एक अग्रिम वेतन वृध्दि की सुविधा तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी थी। इस दो साल पुराने प्रावधान में जुड़वा संतान होने पर कोई व्यवस्था नहीं थी और यह नैसर्गिेक न्याय के खिलाफ था।
इसी लिये अब सामान्य प्रशासन विभाग ने नया प्रावधान किया है कि प्रथम प्रसूति में जुड़वा संतान पैदा होने के उपरान्त नसबंदी कराये जाने पर शासकीय सेवक को उसी प्रकार अग्रिम वेतन वृध्दि की पात्रता होगी, जैसा कि एक जीवित संतान के बाद नसबंदी कराने पर दो अग्रिम वेतन वृध्दि की सुविधा देय है। इस नये प्रावधान से सभी विभागों, संभागायुक्तों, जिला कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

 

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 3:09 PM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

बॉलीवुड

Prev Next