कम खर्च में घर को दें नया लुक, कुशन का करें यूं इस्तेमालBookmark and Share

PUBLISHED : 03-Mar-2020



कम खर्च में घर को नया रूप देना है तो कुशन की मदद लें। कैसे चुनें कुशन और कैसे करें इसकी स्टाइलिंग, बता रही हैं विनीता दुबे। कुछ नया अपनाने, कुछ नया आजमाने का मन तो हम सबका करता है। कभी हम खुद को नया रूप देना चाहते हैं तो कभी अपने घर को। पर घर के मेकओवर की बात आते ही बिगड़ता बजट, महंगे समान और बहुत ज्यादा खर्च जैसी बातें मन में आने लगती हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप कम खर्च में और सिर्फ एक एक्सेसरीज पर ध्यान देकर भी अपने घर का मेकओवर कर सकती हैं तो?

ऐसा संभव है और वह भी सिर्फ कुशन की मदद से। कुशन पलक झपकते ही घर को एक नया रूप दे सकता है, पर इसके लिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि घर के इंटीरियर को निखारने में कुशन का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

-कितने कुशन हैं पर्याप्त?
अगर आप बड़े कुशन की मदद से अपने सोफा को सजाना चाहती हैं तो इसके लिए एक नियम हमेशा याद रखें। आपके सोफे की क्षमता जितनी है, उस पर हमेशा उससे एक ज्यादा कुशन रखें। मसलन, अगर सोफा टू-सीटर है, तो उस पर हमेशा 3 बड़े-बड़े कुशन रखें। अगर आप छोटे कुशन का इस्तेमाल कर रही हैं तो कुशन की संख्या बढ़ा सकती हैं, पर ध्यान रखें कि इससे सोफा पर बैठने में परेशानी होगी। इस बात को भी हमेशा ध्यान में रखें कि सोफा पर खराब क्वालिटी के ढेर सारे कुशन इकट्ठा करने से बेहतर है कि वहां कम, लेकिन बहुत अच्छी क्वालिटी के कुशन रखे जाएं।

-आकार रखता है मायने
घर की सजावट के लिए कुशन का इस्तेमाल करते वक्त आकार काफी मायने रखता है। कुशन की खरीदारी करते वक्त हमेशा इस बात को ध्यान में रखें कि उसे आप कहां रखने वाली हैं और फिर उसी के अनुरूप कुशन चुनें। मसलन, बेड या सोफा अगर बड़े आकार का है तो वहां बड़ा कुशन अच्छा लगेगा, पर छोटे आकार के सोफा या बेड पर वह कतई अच्छा नहीं लगेगा। तीन सीट वाले सोफा पर अमूमन 20७20 सेंमी आकार का कुशन अच्छा लगता है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुशन के आकार के साथ प्रयोग नहीं कर सकतीं।

-एक्सपेरिमेंट करें जमकर
बाजार में तरह-तरह के आकार वाले कुशन उपलब्ध हैं। बस उनकी खरीदारी से पहले आपको थोड़ी-बहुत रिसर्च करने की जरूरत पड़ेगी। आप तरह-तरह के आकार वाले कुशन को एक साथ सजाकर अपने घर को एक बिल्कुल नया आयाम दे सकती हैं। कुशन से घर को सजाते वक्त खुद पर किसी तरह की रोक नहीं लगाएं, बल्कि खरीदारी करते वक्त दुकान में ही अलग-अलग आकार के कुशन को एक साथ सजाकर देख लें। गोल, आयताकार या चौकोर...जिस आकार का भी कुशन पसंद आए उसे घर ले आएं। इन्हें सजाते वक्त इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि बड़े आकार के कुशन को आपको पीछे की ओर और छोटे आकार के कुशन को आगे की ओर रखना है।

-टेक्सचर और पैटर्न की बातें
इंटीरियर डिजाइनर नमिता गोस्वामी के मुताबिक, बाजार में अनगिनत प्रिंट, पैटर्न और टेक्सचर में कुशन उपलब्ध हैं। अगर आप थोड़ा वक्त लगाकर खरीदारी करें तो आपको अपने पसंदीदा कुशन आसानी से मिल जाएंगे। बस आपको तरह-तरह के प्रिंट जैसे स्ट्राइप्स, फूल, छोटे-छोटे गोले आदि वाले प्रिंट के बीच सही मिक्स-एंड-मैच करना सीखना होगा। इस तरह का चुनाव करते वक्त इस बात को भी ध्यान में रखें कि आपके सभी कुशन के बीच कोई एक रंग कॉमन जरूर हो। प्रिंट भले ही अलग-अलग हों, पर कोई एक रंग ऐसा हो, जो
उन सारे प्रिंट को साथ जोड़ने का काम करता हो।

-और यूं दें फिनिशिंग टच
दबे और चपटे-से कुशन देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते, फिर चाहे आपने रंग और पैटर्न के मामले में कितना भी ज्यादा प्रयोग क्यों न किया हो। अब सवाल है कि ऐसे क्या किया जाए? अपने कुशन को सजाते वक्त बीच से हल्का-सा दबा दें। इससे सारे कुशन थोड़े-थोड़े फूले हुए से और अच्छे दिखेंगे। इस तरकीब की मदद से सिर्फ कुशन ही नहीं, बल्कि आपका घर भी ज्यादा अच्छा दिखेगा।
साभार

लाइफ स्टाइल

कोरोना भगाने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल टोटके, कह...

PUBLISHED : Mar 29 , 2:33 PM

महामारी से बचने के लिए पहले के लोग कोई न कोई टोटका किया करते थे। इसका कारण था मेडिकल साइंस का असहाय होना। कोरोना वायरस क...

View all

बॉलीवुड

Prev Next