COVAXIN ट्रायल: पीपुल्स मेडिकल कॉलेज का लक्ष्य पूरा, 17 दिन में 1000 लोगों को लगाए टीके Bookmark and Share

PUBLISHED : 18-Dec-2020



देशभर में कोरोना का कहर अभी भी जारी है, वहीं दूसरी तरफ वैक्सीन के टीकों का ट्रायल भे देश भर के कुछ अस्पतालों में जारी है। उसी कड़ी में भोपाल के पीपुल्स मेडिकल कॉलेज ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और भारत बॉयोटेक की देसी वैक्सीन CO-VAXIN के ट्रायल का लक्ष्य तय समय से पहले ही पूरा कर लिया है।

पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में एक महीने में एक हजार लोगों को टीका लगना था, लेकिन 17 दिन में ही यह टारगेट हासिल कर लिया। हालांकि पहले ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स नहीं मिल रहे थे जिसके बाद पीपुल्स के ट्रायल पर सवाल भी उठ रहे थे और वॉलंटियर्स न मिलने के कारण प्रदेश के दो मंत्रियों (विश्वास सारंग और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा) ने चिंता भी जाहिर की थी।

ट्रायल के लिए नरोत्तम मिश्र स्वयं वॉलंटियर बनकर पहुंचे थे, हालांकि वह ट्रायल के लिए अनफिट पाए गए थे और उन्हें टीका नहीं लगाया गया था, लेकिन इसके बाद पीपुल्स में वॉलंटियर्स की संख्या बढ़ने लगी। यही वजह रही कि पीपुल्स ने अपना टारगेट 17 दिन में ही हासिल कर लिया।

वैक्सीन ट्रायल के लिए पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में आ रहे वॉलंटियर्स की फेहरिस्त में ब्लाइंड कपल्स, दिव्यांग और 90 साल के बुजुर्ग भी शामिल कोवैक्सीन का दूसरा डोज 25 दिसंबर से लगना शुरू होगा। मेडिकल कॉलेज के प्रशासन का दावा है कि मरीजों का फॉलोअप जारी है और अब तक कोई भी एडवर्स फीडबैक नहीं मिला है।
साभार

बॉलीवुड

Prev Next