माखनलाल चतुर्वेदी विवि के विधान में बदलावBookmark and Share

PUBLISHED : 31-Jan-2020



अब महापिरिषद में नियुक्तियां सिर्फ सीएम करेंगे


भोपाल।भोपाल में स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि के विधान में बदलाव हो गया है। इस बदलाव को संशोधन विधेयक के माध्यम से विधानसभा ने दिसम्बर के शीतकालीन सत्र में पारित किया था और अब राज्यपाल ने इस विधेयक को मंजूरी प्रदान कर दी है तथा अब इसने कानूनी रुप ले लिया है। नये प्रावधानों के तहत अब विवि की महापरिषद के गठन में सभी नियुक्तियां प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे।
ये हुये बदलाव :
विवि की महापरिषद में एक लोकसभा सदस्य लोकसभा अध्यक्ष तथा एक राज्यसभा सदस्य राज्यसभा के सभापति के स्थान पर सीएम द्वारा नामांकित होगा। प्रदेश के सीएम द्वारा चयनित पांच राज्यों में से एक-एक प्रतिनिधि जो उनके राज्यों के सीएम द्वारा नामांकित किये जायेंगे के स्थान पर अब प्रदेश के सीएम द्वारा नाम निर्देशित विभिन्न तीन राज्यों के एक-एक संचार प्रतिनिधि सदस्य बनेंगे। पब्लिक रिलेशंस सोसायटी आफ इण्डिया का एक प्रतिनिधि के स्थान पर अब ख्याति प्राप्त जनसम्पर्क विशेषज्ञ या विज्ञापन क्षेत्र का विशेषज्ञ राज्य सरकार द्वारा नामांकित होगा। भारतीय जनसंचार संस्थान के अध्यक्ष के स्थान पर उसका महानिदेशक नामांकित होगा।
इसी प्रकार, अब महापरिषद में हिन्दी और अन्य भाषा के सर्वाधिक प्रसार वाले दैनिक समाचार-पत्रों में से एक-एक प्रतिनिधि, टीवी न्यूज चैनल , कम्प्यूटर या आईटी, सोशल मीडिया तथा विकास संचार क्षेत्र से एक-एक प्रतिनिधि, सीएम द्वारा नामांकित दो राज्यों में से प्रत्येक से एक-एक हिन्दी मीडियाकर्मी, प्रदेश के एक विवि का एक कुलपति जिसे राज्य सरकार नामांकित करे तथा मप्र विधानसभा का एक विधायक जिसे स्पीकर नामांकित करे, सदस्य बनेंगे।
राज्य सरकार ने राज्यपाल की मंजूरी का नोटिफिकेशन जारी किया है। अभी इन नये प्रावधानों के प्रवृत्त होने की अधिसूचना राज्य सरकार अलग से जारी करेगी।

लाइफ स्टाइल

कोरोना भगाने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल टोटके, कह...

PUBLISHED : Mar 29 , 2:33 PM

महामारी से बचने के लिए पहले के लोग कोई न कोई टोटका किया करते थे। इसका कारण था मेडिकल साइंस का असहाय होना। कोरोना वायरस क...

View all

बॉलीवुड

Prev Next