कनाडा से सिख श्रद्धालुओं की बस आयेगी करतारपुरBookmark and Share

PUBLISHED : 05-Oct-2019



कनाडा से सिख श्रद्धालुओं की एक बस सिख पंथ के पहले गुरु बाबा गुरुनानक देव की 550 वीं जयंती समारोह में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान आ रही है। कनाडा में रहने वाले एक सिख परिवार ने इस विशेष बस का प्रबंध किया है जिससे कि श्रद्धालु सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव के जन्म समारोहों में हिस्सा लेने पहुंच सकें। सोशल मीडिया पर इसे लेकर एक वीडियो वायरल हुआ है जिससे पता चला है कि सिख श्रद्धालुओं की यह बस पेरिस पहुंच चुकी है। वीडियो में बस में रसोई, खाने की मेज, वाशरुम और बेडरुम की सुविधाएं दिखाई गईं हैं।

डॉन न्यूज के अनुसार बस के सामने लिखा है, 'करतारपुर की यात्रा।' बस में कनाडा से भारत के सुल्तानपुर लोधी होते हुए करतारपुर पहुंचने का नक्शा है। नक्शे से पता चला है कि बस एक जहाज के जरिये एटलांटिक को पार करेगी। करतारपुर पहुंचने से पहले नक्शे में बस को लंदन, फ्रांस, जर्मनी, स्विटजरलैंड,आस्ट्रिया, तुकीर् और ईरान से गुजरना है। यह बस नवंबर में भारत के सुल्तानपुर लोधी पहुंचेगी। बस कनाडा के ब्राम्पटन शहर से तीन सितंबर को रवाना हुई है।

कनाडा का सिख परिवार करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में भी शिरकत करेगा । करतारपुर से बस भारत के सुल्तानपुर लोधी जायेगी । बस में करीब 10 लोग सवार है जिसकी अगुवाई गुरचरन सिंह बनवाइट कर रहे हैं। एक अन्य वीडियो में दिखाया गया है कि इस यात्रा को अन्य लोगों ने प्रायोजित किया गया है और वह यात्रा के लिए अन्य प्रायोजकों की तलाश में है। फेसबुक पृष्ठ,“द जरनी टू करतारपुर ऐंड सुल्तानपुर लोधी”में कहा गया है कि इंटरनेशनल पंजाबी फाऊडेंशन कनाडा की अगुवाई में यह गैर लाभकारी पहल है। इसकी शुरुआत इस वर्ष अप्रैल में की गई। इसका मुख्य ध्येय यात्रा के माध्यम से विश्व शांति और अंतरार्ष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। इस प्रयास का मकसद जरुरतमंदों के लिए करतारपुर में गुरु नानक मिशन केंद्र का निमार्ण करना है।

लाइफ स्टाइल

मास्क लगाकर सुबह की दौड़ सेहत के लिए खतरनाक

PUBLISHED : May 15 , 11:33 AM

चेहरे पर मास्क लगा कर सुबह की दौड़ लगाना हानिकारक हो सकता है। चीन में मास्क पहने 26 वर्षीय झांग पिंग को अस्पताल में भर्ती...

View all

साइंस

धरती के पास मिला Black Hole जो कई सूरज निगल जाए!

PUBLISHED : May 15 , 11:36 AM

नई दिल्ली: स्पेस में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. वैज्ञानिकों ने धरती के सबसे करीब मौजूद एक ब्लैक होल की ...

View all

बॉलीवुड

Prev Next