ऑयल मार्केट में घट सकता है OPEC देशों का दबदबा, अमेरिका की बढ़ेगी धमकBookmark and Share

PUBLISHED : 18-Nov-2014

 ऑयल मार्केट में घट सकता है OPEC देशों का दबदबा, अमेरिका की बढ़ेगी धमक

 
कच्चे तेल की कीमतों को सहारा देने के लिए OPEC की ओर से उत्पादन में बड़ी कटौती करना कोई सही रणनीति नहीं होगी। ऐसा गोल्डमैन की ओर से जारी ताजे बयान में कहा गया है। गोल्डमैन सैक्स ग्रुप का मानना है कि इससे अमेरिका में शेल ऑयल उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है। वहीं OPEC के उत्पादन में कटौती नहीं करने की संभावना से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव बना हुआ है। हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक 27 नवंबर को होने वाले विएना बैठक के बाद ही कच्चे तेल की कीमतों को कोई नई दिशा मिल पाएगी। फिलहाल चालू स्तर से कच्चे तेल की कीमतों में ज्यादा बड़ी गिरावट की संभावना कम नजर आ रही है।
 
बड़ी कटौती करना ठीक नहीं
 
कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट से उत्पादन में कटौती की संभावना बढ़ी है। गोल्डमैन के मुताबिक 5 लाख बैरल उत्पादन घटाने का मतलब कि 2016 और उसके बाद भी कटौती करनी पड़ेगी। ओपेक का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश सऊदी अरब ने सप्लाई घटाने से मना कर दिया है जबकि लीबिया और इक्वाडोर कच्चे तेल की गिरती कीमतों को रोकने के लिए कार्रवाई चाहते हैं। 
 
गोल्डमैन सैक्स का मानना है कि उत्पादन में बड़ी कटौती करना इसलिए भी संभव नहीं है क्योकिं एसा करने पर ओपेक के सदस्यों वित्तीय जरूर पूरा करने में दिक्कत आएगी। जून से अब तक कच्चे तेल की कीमतें 30 फीसदी तक फिसल चुकी है। दरअसल अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन 30 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। वहीं ब्रेंट क्रूड की कीमतें 29 फीसदी तक गिर गया है।

लाइफ स्टाइल

गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है गर्दन का दर्द, जान...

PUBLISHED : Aug 23 , 8:31 AM

गर्दन में दर्द की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर का पॉस्चर ठीक न होने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों र्में ंखचाव आ ज...

View all

बॉलीवुड

Prev Next