सक्सेस मंत्र: जल्दबाजी में न लें कोई भी बड़ा फैसला, ध्यान रखें ये 5 बातेंBookmark and Share

PUBLISHED : 09-Aug-2019



कुछ महीनों बाद बोर्ड परीक्षाएं आ रही हैं, तो कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं अपनी प्रक्रिया पूरी कर रही हैं। ऐसे में बेहतर करियर बनाने के सपने को साकार बनाने में लगे युवा साथी किसी भी काम में ज्यादा वक्त नहीं गंवाना चाहते। वे जल्दी से जल्दी हर लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश में जुटे हैं। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो सफलता की दौड़ में कई बार जल्दबाजी का शिकार हो जाते हैं।

हर काम या फैसले में जल्दबाजी दिखाने वाले युवाओं को एक्सपर्ट्स की राय है कि वह कोई भी कदम जल्दबाजी में न उठाएं। चाहे वे किसी संस्थान में एडमिशन के लिए हो या किसी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए। क्योंकि जल्दबाजी में उठाया गया कदम कई बार नुकशानदेह साबित होता है।

ध्यान दें ये बातें-
1- करियर का क्षेत्र चुनने या बदलने में ठीक से अपनी क्षमताओं को परख लें।
2- फैसला लेने से पहले समय और परिस्थिति का भी आंकलन कर लें। आपके फैसले के बाद आपके जीवन में या समय परिस्थिति में क्या बदलाव होंगे इस पर भी विचार करें।
3-मन में कोई दुविधा हो तो कोई बड़ा फैसला लेने से बेहतर है कि आप छोटे-छोटे कदम आगे बढ़ाएं।
4- जिसमें फील्ड में आप आगे बढ़ना चाहते हों उनसे जुड़े लोगों से बात करें और उस क्षेत्र के बारे में व्यापक जानकारी हासिल करें।
5 - किसी फील्ड में आगे तक जाने के लिए पहले उस फील्ड से संबंधित और जरूरी स्किल्स डेवलप करें।

लाइफ स्टाइल

गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है गर्दन का दर्द, जान...

PUBLISHED : Aug 23 , 8:31 AM

गर्दन में दर्द की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर का पॉस्चर ठीक न होने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों र्में ंखचाव आ ज...

View all

बॉलीवुड

Prev Next