पाकिस्तान के गाल पर फिर पड़ा तमाचा! UAE की दो टूक, 'कश्मीर को मुसलमानों का मसला न बनाओ'Bookmark and Share

PUBLISHED : 06-Sep-2019

पाकिस्तान के गाल पर फिर पड़ा तमाचा! UAE की दो टूक, 'कश्मीर को मुसलमानों का मसला न बनाओ'

पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने कहा है कि उन्हें शीर्ष अधिकारियों से पता चला है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पाकिस्तान से कहा है कि वह कश्मीर को मुसलमानों का मुद्दा न बनाए।

हामिद मीर ने बुधवार को जियो टीवी के एक कार्यक्रम में कहा कि उन्हें संघीय सरकार के कुछ जिम्मेदार लोगों ने बताया है कि यूएई ने पाकिस्तानी नेतृत्व से कहा है कि वह कश्मीर को मुसलमानों का मसला न बनाए।

मीर ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री इसलिए पाकिस्तान पहुंच रहे हैं कि वह पाकिस्तान के साथ एकजुटता प्रदर्शित करेंगे। लेकिन, 'आज (बुधवार को) सुबह हमें संघीय सरकार के कुछ बेहद जिम्मेदार लोगों ने बताया कि यूएई के विदेश मंत्री भी बजाहिर ऐसी एकजुटता ही दिखाने आ रहे हैं, लेकिन इनके साथ पाकिस्तानी नेतृत्व की बीते दिनों जो बात हुई है, उसमें उन्होंने पाकिस्तानी नेतृत्व से जोर देकर आग्रह किया है कि वह कश्मीर को मुसलमानों का मसला बनाने की कोशिश न करे।'

वहीं दूसरी ओर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार (5 सितंबर) को कहा कि भारत कभी भी आक्रामक नहीं रहा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वह अपनी रक्षा करने के लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल करने से हिचकिचाएगा। साथ ही, उन्होंने आतंकवादी संगठनों का समर्थन करने वालों, उन्हें धन और ढांचागत सुविधाएं मुहैया करने वालों के खिलाफ कठोर वैश्विक कार्रवाई की भी अपील की।

रक्षा मंत्री ने यह टिप्पणी कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने की पृष्ठभूमि में सियोल में हुई रक्षा वार्ता में की। सिंह ने दक्षिण कोरिया के शीर्ष सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में कहा, “भारत का इतिहास देखें तो वह कभी भी हमलावर नहीं रहा है और न ही होगा। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वह खुद को बचाने के लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल करने में हिचकेगा।”

बॉलीवुड

Prev Next