DRDO ने किया क्विक मिसाइल का सफल परीक्षण, सेना जमीन से आसमान में करेगी वारBookmark and Share

PUBLISHED : 05-Aug-2019



नई दिल्ली: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने आज क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (QRSAM) का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर टेस्टिंग रेंज में किया गया. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस परीक्षण के बाद DRDO के वैज्ञानिकों को बधाई दी. यह परीक्षण रविवार को 11 बजकर 5 मिनट पर किया गया है.

इस मिसाइल की क्षमता 30 किलोमीटर है. इस मिसाइल से जमीन से हवा में मार करने की क्षमता है. इससे पहले 16 फरवरी, 2016 और 4 जून, 2017 को इसका सफल परीक्षण किए जाने की जानकारी डीआरडीओ की तरफ से दी गई है. डीआरडीओ ने इस मिसाइल को भारत इलेक्ट्रनिक्स लिमिटेड की मदद से सेना वाहिनी के लिए विकसित किया है.
इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद दुश्मन के टैंक और एयरक्रॉफ्ट को निशाना बनाना आसान हो जाएगा. इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद वहां उपस्थित वैज्ञानिकों ने खुशी जाहिर की. इस मिसाइल का निर्माण भारत में ही किया गया है. इसका एक्शन बहुत क्विक है जिससे सेना को तुरंत कार्रवाई करने में मजबूती मिलेगी.

साइंस

दुनिया में बढ़ती गर्मी से उजड़ सकता है मत्स्य जीवन...

PUBLISHED : Dec 14 , 10:26 AM

दुनिया में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन बर्बाद हो सकता है जिससे वर्ष 205...

View all

बॉलीवुड

Prev Next