Health Tips: तनाव दूर करने के लिए सुबह उठकर आपको करने हैं ये 5 काम Bookmark and Share

PUBLISHED : 06-Oct-2019


आजकल की बिजी लाइफ में आप किसी को देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते कि कोई इंसान अंदर से कितना परेशान है। बल्कि यह कहना गलत नहीं होगा कि जिंदगी में हर कोई कभी न कभी तनाव का शिकार हो ही जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि तनाव से वक्त रहते निपटें, वर्ना इसका परिणाम बहुत बुरा हो सकता है।
रोजाना 10 मिनट गहरी सांस लें
रोजाना दिन में दो बार 5-10 मिनट के लिए डीप ब्रीदिंग करें यानी गहरी सांस लें। इस दौरान आराम से बैठ जाएं और आराम से गहरी-गहरी सांस लें। आप ऑफिस में सीट पर बैठकर भी कर सकते हैं। इससे हमारे शरीर में डोपामाइन हॉर्मोन निकलता है जो हमारे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। इससे आप खुश रहेंगे और नई ऊर्जा महसूस करेंगे।
ओम का उच्चारण
सीधे बैठ जाएं और मुंह से ओम की आवाज निकालें। आप ओम कहने वक्त सांस को गहरा छोड़ते रहें। आप ऐसा 10 बार कर लें। यह मन को शांत करने में बहुत कारगर है।
मेडिटेशन करें
रोजाना 15 मिनट मेडिटेशन करने से तनाव से मुक्ति मिलती है। सुखासन में सीधे बैठें और दोनों हाथों को ज्ञान मुद्रा में घुटनों पर रख लें। आंखें बंद कर लें और अपनी सांसों पर पूरा ध्यान लगाएं। शरीर के अंदर जाते सांस और बाहर निकालते हुए दोनों बार सांस पर ध्यान दें। अपने आसपास की चीजों को महसूस करें। उन्हें स्वीकार करें।
शवासन करें
आसन और प्राणायाम के बाद शवासन जरूर करें। आराम से जमीन पर लेट जाएं और आंखें बंद कर लें। शरीर को ढीला छोड़ दें। फिर एक-एक कर बारी-बारी से शरीर के हर अंग पर ध्यान लगाएं। उस अंग को महसूस करें। कुल 5 मिनट करें। इस दौरान कुछ भी न सोचें
किसी शांत जगह जैसे पार्क या पानी के पास बैठें
आपको प्रकृति के करीब जाकर एक अलग तरह की अनुभूति होगी। आप किसी शांत जगह बैठ सकते हैं जहां पर आपको पेड़-पौधे, खुश लोग और पक्षियों की आवाज सुनाई दे। आप रोजाना आधा घंटा ऐसी किसी जगह बैठने के लिए निकाल सकते हैं।

साइंस

20 साल के स्टूडेंट ने किया कमाल, आलू से बनाई डिग्र...

PUBLISHED : Oct 22 , 11:31 PM

चंडीगढ़: चंडीगढ़ की चितकारा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट प्रनव गोयल ने आलू में मौजूद स्टॉर्च से प्लास्टिक जैसी एक नई चीज बनाई...

View all

बॉलीवुड

Prev Next