बढ़ती उम्र कैंसर के उभरने में बाधक बन सकती है: अध्ययनBookmark and Share

PUBLISHED : 05-Oct-2019



लंदन
एक अध्ययन के अनुसार मानव उम्र बढ़ने की प्रक्रिया कैंसर के उभरने में बाधक बन सकती है। ‘एजिंग सेल’ नामक पत्रिका में प्रकाशित अनुसंधान में कहा गया है कि मानव शरीर में प्रत्येक कोशिका कुछ कार्य करने के लिए विशेष होती है और उन्हें पूरा करने के लिए केवल कुछ गुण सूत्रों को सक्रिय करने की आवश्यकता होती है।
ब्रिटेन में लिवरपूल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं और कई अन्य अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एक जरूरी प्रोटीन बनाने के लिए गुणसूत्र सक्रिय करने की प्रक्रिया का इस्तेमाल अक्सर कैंसर और बढ़ती उम्र का अध्ययन करने के लिए किया जाता है। अनुसंधानकर्ताओं ने इस बात पर तुलना की कि कैसे उम्र के साथ गुणसूत्र भिन्न प्रकार से प्रतिक्रिया करते है।

यह भी तुलना की गई कि 9 मानव ऊतकों के बीच कैंसर में उनकी प्रतिक्रिया कैसे बदल गई। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में सेन्सेंट कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है। लिवरपूल विश्वविद्यालय में अध्ययन के सह-लेखक जोओ पेड्रो डी मैगलेहास ने कहा कि अध्ययन में कैंसर और बढ़ती उम्र के बीच संबंध को चुनौती दी गई है। सुझाव दिया गया है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रियाएं कैंसर के उभरने में बाधक साबित हो सकती है।

लाइफ स्टाइल

मास्क लगाकर सुबह की दौड़ सेहत के लिए खतरनाक

PUBLISHED : May 15 , 11:33 AM

चेहरे पर मास्क लगा कर सुबह की दौड़ लगाना हानिकारक हो सकता है। चीन में मास्क पहने 26 वर्षीय झांग पिंग को अस्पताल में भर्ती...

View all

साइंस

धरती के पास मिला Black Hole जो कई सूरज निगल जाए!

PUBLISHED : May 15 , 11:36 AM

नई दिल्ली: स्पेस में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. वैज्ञानिकों ने धरती के सबसे करीब मौजूद एक ब्लैक होल की ...

View all

बॉलीवुड

Prev Next