पुरातत्वविदों ने चीन में खोज निकाला 8000 साल पुराने धान का खेतBookmark and Share

PUBLISHED : 10-May-2016




नानजिंग (चीन) : इन्सान धान कब से बो रहा है इस सवाल के जवाब में विवाद हो सकता है, लोकिन चीन में पुरातत्वविदों ने 8000 साल से भी अधिक पहले के धान की खोज की है। इससे यह बात साबित हो गई है कि कम से कम आठ हज़ार साल पहले चीनी लोग धान की खेती कर रहे थे। इसे दुनिया में सबसे पुरानी 'वेट राइस फार्मिंग' की जगह बताया जा रहा है।

नानजिंग संग्रहालय के पुरातत्व संस्थान के एक प्रवक्ता ने बताया कि खोजा गया खेत कम से कम 100 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इसकी खोज पूर्वी चीन के झिंयाग्सू प्रांत की सिहांग शहर के हाजिंग क्षेत्र में स्थित नव पाषाण काल के खंडहर के समीप हुई है। अप्रैल के अंत में आयोजित एक संगोष्ठी में हांजिंग के खंडहरों के बारे में चर्चा चली थी। इसमें देशभर के विश्वविद्यालयों, पुरातत्व संस्थानों और संग्रहालयों से 70 से अधिक ने भाग लिया और निष्कर्ष निकाला कि यह वेट राइस फील्ड अब तक हुई खोजों में सबसे प्राचीन है।

संस्थान के साथ शोधकर्ताओं ने पाया कि यह धान का खेत अलग-अलग आकार और भागों में विभाजित था और प्रत्येक भाग ने कम से कम 10 वर्ग मीटर का क्षेत्र घेर रखा था। इसके साथ ही शोधकर्ताओं को कार्बनीकृत चावल भी मिले हैं। कार्बन डेटिंग के आधार पर पुष्टि हुई है कि यह 8000 से अधिक साल पहले उगाए गए थे। लिन ने बताया कि यह निष्कर्ष चीन में धान की खेती संबंधी अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
एजेंसी

लाइफ स्टाइल

गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है गर्दन का दर्द, जान...

PUBLISHED : Aug 23 , 8:31 AM

गर्दन में दर्द की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर का पॉस्चर ठीक न होने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों र्में ंखचाव आ ज...

View all

बॉलीवुड

Prev Next