1 दिसंबर 2019 से बदल गए ये 5 नियम जिससे आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असरBookmark and Share

PUBLISHED : 01-Dec-2019



एक दिसंबर से कुछ नियम और चीजें बदल गई हैं। इससे आपके जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ेगा। ज्यादातर मामलों में आप पर भार ही बढ़ेगा। मोबाइल कॉल दरों से लेकर आपकी बीमा पॉलिसी तक महंगी हो गई। एटीएम से नगद निकालना भी जेब ढीली कर सकता है। आइए जानते हैं क्या है  ये मामले...

1. मोबाइल बिल ज्यादा चुकाना होगा
देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया की कॉल दरें एक दिसंबर से महंगी हो जाएंगी। दरों में कितनी वृद्धि होगी, इस बारे में कंपनियों ने कोई खुलासा नहीं किया है। कंपनियों का कहना है कि नुकसान और उद्योग को व्यवहारिक बनाए रखने के लिए दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है।

2. महंगी हो जाएगी बीमा पॉलिसी
बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा)  के नए दिशा-निर्देशों के कारण आपकी जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम 15 फीसदी तक महंगा हो सकता है। नए नियमों का असर एक दिसंबर 2019 से पहले बेची गई पॉलिसी पर नहीं पड़ेगा। पॉलिसी के बीच में बंद होने के पांच साल के भीतर उसे अब रिन्यू भी करा सकेंगे। अभी इसकी अवधि दो साल है।

3. बदला नगद निकालने का नियम
आईडीबीआई बैंक के एटीएम से जुड़े नियमों में भी बदलाव एक दिसंबर से होगा। अगर इस बैंक का कोई ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम से लेनदेन करता है और कम बैलेंस के कारण लेनदेन फेल हो जाता है तो उसे 20 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन देना होगा।

4. एनईएफटी 24 घंटे कर सकेंगे :

एक दिसंबर से बैंक ग्राहक 24 घंटे एनईएफटी कर सकेंगे। अभी सभी कार्य दिवस पर सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक ही एनईएफटी हो सकती है। जनवरी से इस पर कोई शुल्क भी नहीं लगेगा। 

5. एथेनॉल की कीमतों में बढ़ोत्तरी :

सितंबर में केंद्र द्वारा 1.64 रुपए तक बढ़ाई गई एथेनॉल की कीमत एक दिसंबर से लागू होगी। सी श्रेणी के सीरे से निकलने वाले एथेनॉल की कीमत 19 पैसे बढ़कर 43.75 रुपए प्रति लीटर और बी श्रेणी के सीरे से मिले एथेनॉल की कीमत 1.84 रुपए बढ़कर 54.27 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।

बॉलीवुड

Prev Next