आतंक परोस रही IS की दो वेबसाइट और फेसबुक पेज बैनBookmark and Share

PUBLISHED : 15-Oct-2015



नई दिल्ली। केन्द्र सरकार इंटरनेट के माध्यम से आतंककारी प्रचार करने पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) की दो वेबसाइटों और फेसबुक पर कुछ पेजों को प्रतिबंधित किया है। कहा गया है कि इन पर देश की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्री थी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, आईबी और कुछ पुलिसकर्मियों के अनुरोध पर इंडियन कम्प्यूटर इमर्जेन्स रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) ने यह फैसला लिया है। दो फेसबुक पेज को भी ब्लॉक कर दिया गया है इन्हें कश्मीर में अज्ञात लोग चला रहे थे।

इंडियन कम्प्यूटर इमर्जेन्स रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) हैकिंग और फिशिंग जैसे साइबर सुरक्षा से जुड़े मामले निपटाती है। वेबसाइटों और फेसबुक पर पन्नों को प्रतिबंधित करने का फैसला एक उच्चस्तरीय बैठक में किया गया जिसमें दूरसंचार, गृह मंत्रालय और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी शामिल थे।

आतंकी गतिविधियों से सम्बंधित 60 वेबसाइट ब्लॉक

आईएस का प्रचार कर रही दो वेबसाइटों पर कैसे बम बनाया जाता है और संगठन के प्रशिक्षण का मॉड्यूल था। सरकारी अधिकारी ने कहा कि सरकार ने इस साल आतंकी गतिविधियों से संबंधित करीब 55-60 वेबसाइट और सोशल नेटवर्किग साइट के पन्नों को ब्लॉक कर दिया है।

सोशल मीडिया का दुरूपयोग रोका जाएगा- प्रसाद

उधर, संचार एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सोशल मीडिया का दुरूपयोग रोका जाएगा। निश्चित तौर पर सुरक्षा के मामले में, सांप्रदायिक सौहार्द के मामले में और उग्रवाद के मामले में अगर कुछ कदम उठाना जरूरी होगा तो ऎसा किया जाएगा।

बॉलीवुड

Prev Next