12 और 330 रुपए में इंश्योरेंस: गांवों ने दी शहरों को टक्कर, 10 करोड़ ने कराया बीमाBookmark and Share

PUBLISHED : 05-Jun-2015

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा 12 और 300 रुपए में शुरू की गई इंश्योरेंस स्कीम 10 करोड़ के आंकड़े को छूने वाली है। दोनों योजनाओं से अब तक 9.9 करोड़ लोगों का बीमा किया जा चुका है। खास बात यह है कि सस्ती स्कीम का लाभ उठाने में गांव के लोग शहरी आबादी को टक्कर दे रहे हैं।
शहरी मध्यम वर्ग भी तेजी से जुड़ा
ताजा आंकड़ों के मुताबिक अभी तक कराए गए कुल बीमा में गांव और शहर का हिस्सा 50-50 फीसदी है। इससे एक बात साफ है कि सस्ती बीमा योजना का लाभ शहरों का एक बड़ा मध्यम वर्ग भी ले रहा है। जबकि इस योजना के जरिए ज्यादातर उन लोगों को जोड़ने की कोशिश है, जो कि अभी तक किसी भी बीमा योजना से नहीं जुड़ पाए हैं।
दुर्घटना बीमा में ज्यादा दिलचस्पी
वित्त मंत्रालय से मनीभास्कर को मिली जानकारी के अनुसार 3 जून तक दोनों योजनाओं से कुल 9.9 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। जिसमें सबसे ज्यादा लोगों ने 12 रुपये के सालाना प्रीमियम वाली प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के लिए पॉलिसी खरीदी है। इसके तहत 7.44 करोड़ लोगों ने बीमा कराया है। इस योजना के तहत 2 लाख रुपये का दुर्घटना कवर मिल रहा है। जबकि 330 रुपये के सालाना प्रीमियम पर मिलने वाली प्रधानमंत्री जीवन ज्योति स्कीम से केवल 2.46 करोड़ लोग जुड़े हैं। इसके तहत 2 लाख रुपये का जीवन बीम कवर खाताधारक को मिल रहा है।

बॉलीवुड

Prev Next