कायम रहा वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान को कभी नहीं जीतने देने का रिकॉर्ड Bookmark and Share

PUBLISHED : 16-Feb-2015



एडिलेड. विराट कोहली (107), सुरेश रैना (74) और शिखर धवन (73) की जोरदार बल्लेबाजी के बाद मोहम्मद शमी और उमेश यादव की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से पराजित किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 300 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान सभी विकेट खोकर 224 रन ही बना सकी। इस प्रकार 76 रनों से जीत दर्ज करते हुए भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में अविजित होने का रिकॉर्ड बरकरार रखा। यह भारत की पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में छठी जीत है।


शतक से चूके धवन, रोहित लौटे सस्ते में
टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। उन्हें 15 रनों के निजी स्कोर पर सोहैल खान ने कप्तान मिसबाह उल हक के हाथों कैच कराया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने शिखर धवन का जबरदस्त साथ निभाया। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 129 रनों की साझेदारी हुई। शिखर धवन शतक की ओर बढ़ रहे थे कि इसी बीच विराट की कॉल पर वे रन लेने के लिए दौड़े, लेकिन गेंद पास ही में रुकते देख विराट ने रन लेने से मना कर दिया। जब तक शिखर क्रीज तक पहुंच पाते काफी देर हो चुकी थी। कप्तान मिसबाह उल हक का सटीक थ्रो सीधे विकेट पर लगा और थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। धवन ने 76 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 73 रन की पारी खेली। (पढ़ें- जीत के पांच हीरो के बारे में)
रिकॉर्ड शतक लगाकर आउट हुए विराट
विराट कोहली रिकॉर्ड शतक बनाकर आउट हुए। शिखर धवन के आउट होने के बाद विराट कोहली (20वां शतक) ने मोर्चा संभाला और 126 गेदों में 8 चौके की मदद से 107 रनों की पारी खेली। वह सोहैल खान को छक्का उड़ाने के चक्कर में उमर अकमल के हाथों लपके गए। विराट पहले ऐसे भारतीय बने, जिसने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया। विराट और सुरेश रैना के बीच तीसरे विकेट के लिए 15.3 ओवर में 110 रनों की साझेदारी हुई।
कोहली-धवन की रिकॉर्ड साझेदारी
कोहली और धवन ने दूसरे विकेट के लिए 129 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। दूसरी ओर, रैना ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए तेजी से 110 रन जोड़े। रैना ने 56 गेंदों का सामना कर पांच चौके और तीन छक्के लगाए। जब तक विराट और सुरेश रैना क्रीज पर थे, भारत 350 रन से ऊपर जाते दिखाई दे रहा था, लेकिन सोहैल खान (पांच विकेट) और वहाब रियाज ने अचानक एक के बाद एक चार विकेट चटकाकर भारत को 300 रन पर रोक दिया।
रैना की तूफानी पारी, 56 गेंदों में जड़े 74 रन
भारत की ओर से सबसे रोचक बात सुरेश रैना की तूफानी पारी रही। सुरेश रैना ने 56 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से 74 रन बनाए। उनके सामने जो भी पाकिस्तानी गेंदबाज बॉलिंग के लिए आया, सबकी जमकर खबर ली। वह सोहैल खान को छक्का उड़ाने के चक्कर में हैरिस सोहैल के हाथों लपके गए।
अंतिम पांच ओवर : सिर्फ 27 रन बने और गिरे 5 विकेट
भारतीय खिलाड़ी स्लॉग ओवर में अपनी लय कायम नहीं रख सके। सुरेश रैना के आउट होने के बाद कप्तान धोनी (18), रवींद्र जडेजा (3), अजिंक्य रहाणे (0) सस्ते में लौट गए। यहां भारतीय टीम को विस्फोटक बल्लेबाजी की जरूरत थी, लेकिन ऐसा नहीं सका और सिर्फ 27 रन ही बन पाए। पाकिस्तान के लिए सोहैल खान ने पांच और एक विकेट वहाब रियाज ने लिया।

बॉलीवुड

Prev Next