आगर-मालवा जिले के विकास में कोई कसर नहीं छोडूंगा : मुख्यमंत्री श्री चौहानBookmark and Share

PUBLISHED : 15-Jul-2020



जनकल्याणकारी योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरित


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आगर-मालवा में 4147 लाख 95 हजार रूपये के 15 विकास कार्यों का लोकार्पण और 2523 लाख 81 हजार रूपये के 15 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिले के विकास में मैने पहले भी कोई कसर नहीं छोड़ी थी, आगे भी नहीं छोडूंगा। प्रदेश सरकार जनता एवं किसानों की सरकार है। सरकार विकास के लिए कृत-संकल्पित है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को आगर जिले में कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संकट के दौर में प्रदेश सरकार जनता के साथ खड़ी हैं। लॉकडाउन में गरीबों और मजदूरों को मुफ्त राशन बांटा हैं, आवश्यकता पड़ने पर आगे भी गरीब परिवारों को राशन सामग्री मुहैया करवाई जाएगी। लॉकडाउन में अन्य राज्यों में फंसे मजदूरों को प्रदेश में लाने की व्यवस्था की गई एवं एक-एक हजार रुपए की राशि उनके खातों में जमा करवाई गई। प्रवासी मजदूरों को अब प्रदेश में ही रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने 100 दिनों में जो कर दिखाया वह पिछली सरकार 15 माह में भी नहीं कर पाई। उन्होंने कहा कि फसल ऋण माफी योजनान्तर्गत ऋण माफ नहीं होने से जो किसान बैंक डिफाल्टर हुए हैं, उनका ब्याज का पैसा प्रदेश सरकार भरेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विषम परिस्थितियों के बावजूद भी सरकार ने किसानों से समर्थन मूल्य पर 1 करोड़ 29 लाख मेट्रिक टन गेहूं की खरीदी कर देश में प्रथम स्थान पाया है। उन्होंने कहा कि गरीबों को संबल प्रदान करने वाली संबल योजना सरकार ने पुनः चालू कर दी है। उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही 15 लाख किसानों को लगभग 2200 करोड़ रुपए फसल बीमा राशि वितरित की गई। खरीफ फसल बीमा की 4 हजार करोड़ रुपए की राशि भी जल्दी ही किसानों को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं की प्रावीण्य सूची में आने वाले छात्रों को लेपटॉप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि फूटपॉथ पर ठेला, दुकान लगाकर अपनी अजीविका चलाते हैं, उनके लिए भी सरकार ने शहरी एवं ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर योजना शुरू की है जिसमें 10 हजार रुपए की राशि बिना ब्याज पर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगर-मालवा जब से जिला बनाया गया है, कई विकास कार्यों की सौगात दी गई है। जिले में वृहद् सिंचाई परियोजना का निर्माण करवाया है और जहां भी आवश्यकता होगी वहां बांध बनाए जाएंगे।

कार्यक्रम को राज्य सभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सम्बोधित करते हुए कहा कि श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली वर्तमान प्रदेश सरकार जनसेवा वाली सरकार है। कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनता के हित में तत्परता से निर्णय लेकर, इस महामारी से बचाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना कॉल में देश की 130 करोड़ जनता की जान बचाने के लिए समय पर लॉकडाउन का महत्वपूर्ण फैसला लेकर विश्व को एक नया रास्ता दिखाया है।

खजुराहों सांसद श्री वीडी शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 15 सालों में विकास की नई इबारत लिखी है, प्रदेश को एक बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाया है। पिछले 100 दिनों में सरकार ने प्रदेश के हर वर्ग के लिए योजना बनाकर अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुंचाया है। विधायक श्री विक्रम राणा और पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सत्यनारायण जटिया ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव, राजगढ़ सांसद श्री रोड़मल नागर, विधायक सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं वरिष्ठ प्रशासकीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

आगर जिले को 6671 लाख के विकास कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आगर-मालवा जिले में 4147.95 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 2523.81 लाख के कार्यों का भूमि पूजन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आगर में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के तीन कार्य कांकर, लापाखेड़ी एवं देहरिया नाना प्राथमिक शाला भवन, मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विवि कम्पनी के दस ग्रामों में 3.15 एमव्हीए क्षमता के नवीन 33/11 केव्ही का उपकेन्द्र, लोक निर्माण विभाग अन्तर्गत दो कार्य बड़ागांव से गोयल मार्ग एवं श्यामपुरा से कालवा बालाजी मार्ग का भूमि पूजन किया।

इसी क्रम में नगर पालिका परिषद् आगर के दो कार्य गवली एवं माली समाज शमशान श्रृद्धांजलि हॉल, बाम्बेघाट श्रृद्धांजलि हॉल, शेड़ एवं बाउन्ड्रीवॉल कार्य, म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास विभाग की दो सड़क निर्माण पालड़ा से लाड़वन, आगर से हनुमान निपानिया, जल संसाधन विभाग अन्तर्गत पड़ाना बैराज एवं दावतपुरा तालाब नहर रहित, लोक निर्माण विभाग एवं पीआईयू विभाग के आठ कार्य जिनमें उप तहसील कार्यालय कानड़, झोंटा, सोयतकलां एवं बड़ागांव, शासकीय हाई स्कूल भवन गोयल, शासकीय उत्कृष्ट उमावि नलखेड़ा, शासकीय उमावि डोंगरगांव, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय सुसनेर और आमला-नलखेड़ा मार्ग का लोकार्पण किया।

अनुराधा गहरवाल/राजेश बैन

लाइफ स्टाइल

मास्क पहनने वाले अपनी स्वच्छता के प्रति ज्यादा सतर...

PUBLISHED : Aug 04 , 9:31 AM

फेस मास्क लगाने से न सिर्फ वायरस से सुरक्षा मिलती है बल्कि मास्क लगाने वाले अपने हाथ साफ करना नहीं भूलते। ब्रिटिश वैज्ञ...

View all

बॉलीवुड

Prev Next