प्रदेश में 5 लाख युवाओं को ऋण उपलब्ध करवाया जायेगाBookmark and Share

PUBLISHED : 18-Jul-2016


युवा उद्यमियों के उद्योगों के लिये भूमि चिन्हित की जायेगी
मुख्यमंत्री राज्य स्तरीय स्व-रोजगार सम्मेलन

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजनाओं और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में इस वर्ष 5 लाख युवाओं को ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। हर जिले में युवा उद्यमियों के उद्योगों के लिये भूमि चिन्हित की जायेगी।

मुख्यमंत्री आज यहाँ राज्य-स्तरीय स्व-रोजगार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, पशुपालन, कुटीर, ग्रामोद्योग एवं पर्यावरण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय पाठक, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण एवं महिला-बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव और मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना और केंद्र की स्टार्टअप योजना को मिला कर इस वर्ष 10,000 युवा को उद्योग लगाने के लिये एक करोड़ रुपये तक ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में ऋण राशि 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये की जायेगी। मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में भी ऋण की सीमा अब 50 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक की जायेगी। मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के हितग्राही को गारंटी कार्ड उपलब्ध करवाया जायेगा। स्वंय की भूमि पर उद्योग स्थापित करने वाले युवा उद्यमियों के लिये डायवर्सन प्रक्रिया को सरल बनाया जायेगा। प्रदेश की हर पंचायत में कम से कम एक लघु उद्योग स्थापित किया जायेगा। युवा उद्यमियों के लिये प्रशिक्षण और विपणन की सुविधाएँ उपलब्ध करवायी जायेगी। प्रदेश में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाकर बेरोजगारी को समाप्त किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं से आव्हान किया कि वे रोजगार माँगने वाले नहीं रोजगार देने वाले बनें। उन्होंने कहा कि जो उद्यम करता है वही सफलता प्राप्त करता है। प्रदेश में पिछले वर्ष 71 हजार युवा को ऋण उपलब्ध करवाया गया है। जिन्होंने अपने छोटे उद्योगों में अनेक लोगों को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा कि युवा अपने सपनों को साकार करें और देश तथा प्रदेश की सफलता में सहयोग करें। जूनून, जिद और ज़ज्बे से अपने सपने को पूरा करें उनकी राह में आने वाली बाधाओं को दूर किया जायेगा।

कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक श्री आर.पी. लोढ़ा ने कहा कि बैंकों से ऋण लेकर तेजी से प्रगति की जा सकती है। बैंक युवा उद्यमियों को मदद देने के लिये हमेशा तैयार है। टोलेक्सो डॉट.काम के सह-संस्थापक और निदेशक श्री प्रशांत चौहान ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

कार्यक्रम में टोलेक्सो डॉट.काम और लघु उद्योग निगम के बीच एम.ओ.यू. हुआ। टोलेक्सो डॉट.काम मध्यप्रदेश के युवा उद्यमियों के उत्पादों को विपणन के ई-प्लेटफार्म उपलब्ध करवायेगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के सफल युवा उद्यमियों पर केंद्रित प्रोफाइल बुक का विमोचन किया। उन्होंने सफल उद्यमियों के उत्पादों की प्रदर्शनी का शुभारंभ किया तथा युवा उद्यमी से उनके उत्पादों के जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजनाओं में बेहतर काम करने वाले जिलों और अधिकारियों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में सफल युवा उद्यमियों ने अपने अनुभव बताये। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना पर केंद्रित वृत्तचित्र का प्रदर्शन भी किया गया।

आरंभ में स्वागत भाषण सूक्ष्म एवं लघु, मध्यम उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव श्री व्ही.एल. कांताराव ने दिया। अंत में आभार सूक्ष्म एवं लघु, मध्यम उद्योग राज्य मंत्री श्री संजय पाठक ने माना।

लाइफ स्टाइल

थोड़ा-थोड़ा हंसना जरूर चाहिए… 100 रोगों की एक दवा,...

PUBLISHED : Oct 14 , 2:33 PM

हंसना, मुस्कुराना एक ऐसी भावना है जो इंसान के अलावा किसी अन्य प्राणि के नसीब में नहीं आई है। खास बात यह है कि खुशी सौ र...

View all

बॉलीवुड

Prev Next