अमेरिका में कोरोना का हैरान करने वाला मामला, एक साल से भी कम उम्र के शिशु की कोविड-19 से मौतBookmark and Share

PUBLISHED : 29-Mar-2020



दुनियाभर में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस महामारी का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सबको हैरान कर दिया है। अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के चलते पहले शिशु की मौत का मामला सामने आया है। इस बात की पुष्टि अमेरिकी अधिकारियों ने की है। इलिनोइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर डॉ. नगोजी एजाइक ने कहा कि शिकागो में कोरोना वायरस से संक्रमित एक बच्चे की मृत्यु हुई। इस बच्चे की उम्र एक साल से भी कम बताई जा रही है।
 
डायरेक्टर ने कहा, 'इससे पहले देश में कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित शिशु की मौत का मामला सामने नहीं आया था। मौत के कारण का पता लगाने के लिए पूरी जांच की जा रही है।' इलिनोइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर ने कहा, “इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हमें सब कुछ करना चाहिए। यदि किसी कारण के चलते हम खुद की रक्षा नहीं कर पाते, तो हमें चाहिए कि हम अपने आस-पास के लोगों का इस महामारी से बचाव करें।'

अमेरिका में इस बच्ची की कोरोना से मौत ने सबको हैरान कर दिया है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे की मृत्यु पहले चीन में दर्ज की गई थी। हालांकि, शिशु पहले से अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त था और डॉक्टरों की टीम अन्य कारणों की भी जांच कर रही है।

अमेरिका में संक्रमण के चलते 2000 मौतें
अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अब तक दो हजार से अधिक मौतें हुई हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों (एक इंटरेक्टिव मानचित्र) के हवाले से कहा कि अमेरिका में स्थानीय समयानुसार शनिवार शाम 6.40 बजे तक कोविड-19 से संक्रमित 121000 से अधिक मामले थे और संक्रमण के चलते 2010 मौतें हुई थीं।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य 52 हजार पॉजिटिव मामलों के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर था। वहीं न्यू जसीर् और कैलिफोर्निया क्रमश: 11,124 और 5065 मामलों के साथ दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 संक्रमण मामलों में वृद्धि जारी रहने के मद्देनजर शनिवार को कहा कि कुछ सबसे अधिक ग्रसित क्षेत्रों में यात्रा के लिए 'एनफोसेर्बल क्वारंटाइन' लागू किया जाएगा।

राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'न्यूयॉर्क में स्थिति गंभीर है, कुछ लोग इसे क्वारंटाइन में देखना पसंद करेंगे। न्यूयॉर्क, न्यू जसीर् और शायद एक या दो अन्य स्थानों के कुछ हिस्सो में क्वारंटाइन लागू हो, वर्तमान में मैं इस बारे में सोच रहा हूं।' उन्होंने आगे कहा, “शायद हमें यह नहीं करना पड़े लेकिन एक संभावना है कि शॉर्ट टाइम के लिए आज के समय हम क्वारंटाइन लागू करें।”

लाइफ स्टाइल

प्रदेश की 99 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में प्रारंभ ह...

PUBLISHED : May 25 , 8:30 PM

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रत्येक जरूरतमंद को रोजगार मुहैया कराने के संकल्प की पूर्ति के लिए प्रदेश की...

View all

बॉलीवुड

Prev Next