NASA ने तैयार की चांद के लिए अपनी टीम, भारतीय-अमेरिकी राजाचारी भी शामिल Bookmark and Share

PUBLISHED : 18-Dec-2020



Team Artemis NASA: भारतीय मूल के Raja Chari को NASA ने चांद पर अपने मिशन पर भेजने के लिए चुना है।
NASA ने साल 2024 में चांद पर इंसान भेजने के अपने मिशन के लिए 18 ऐस्ट्रोनॉट्स की प्रारंभिक टीम चुन ली है। खास बात यह है कि इस टीम का हिस्सा भारतीय-अमेरिकी मूल के ऐस्ट्रोनॉट राजाचारी भी हैं। ये Artemis Team इसके आगे दूसरे मिशन्स पर भी काम करेगी। बता दें कि Artemis Mission पर पहली महिला और अगले पुरुष को भेजने का NASA का इरादा है।
हैदराबाद से गया था परिवार
उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने इस टीम का बुधवार को ऐलान किया। राजाचारी के पिता हैदराबाद से शिफ्ट हुए थे। ऐस्ट्रोनॉट कॉर्प्स में साल 2017 में शामिल हुए थे। अमेरिका की एयरफोर्स में कर्नल राजाचारी को ऐस्ट्रोनॉटिकल इंजिनियरिंग में बैचलर की डिग्री और ऐरोनॉटिक्स और ऐस्ट्रोनॉटिक्स में मास्टर की डिग्री हासिल की। अमेरिकी नेवल टेस्ट पायलट स्कूल ग्रैजुएट ने NASA में आने से पहले F-15E अपग्रेड और फिर F-35 डिवेलपमेंट प्रोग्राम में काम किया।
इस टीम के ऐस्ट्रोनॉट्स NASA को चांद के मिशन के लिए तैयार करेंगे। अगले साल से इसे लेकर तैयारियां की जाएंगी। एजेंसी के कमर्शल पार्टनर के साथ मिलकर ह्यूमन लैंडिंग सिस्टम पर काम किया जा रहा है। इस टीम में से ऐस्ट्रोनॉट्स का चुनाव किया जाएगा जो चांद पर भेजे जाएंगे। ऐस्ट्रोनॉट्स के लिए फ्लाइट असाइनमेंट्स का ऐलान बाद में किया जाएगा।
साभार

बॉलीवुड

Prev Next