CBSE 12th Result आज, digiresultes एप पर भी नतीजेBookmark and Share

PUBLISHED : 21-May-2016



   

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12 का परिणाम एंड्रॉयड मोबाइल एप ‘डिजिरिजल्ट्स’ पर भी उपलब्ध होगा। सीबीएसई पहली बार मोबाइल एप के माध्यम से भी परिणाम जारी कर रहा है। इसके अलावा बोर्ड पहली बार डिजिटल मार्कशीट भी उपलब्ध कराएगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी का कहना है कि डिजिटल इंडिया के तहत सीबीएसई ने भी परिणामों को डिजिटल जारी करना शुरू कर दिया है। इसके तहत मोबाइल एप ‘डिजिरिजल्ट्स’ पर हम कक्षा 12 का परिणाम उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा हम डिजिलॉकर www.digilocker.gov.in पर भी विद्यार्थियों को डिजिटल मार्कशीट उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए बोर्ड विद्यार्थियों को डिजिलॉकर से संबंधित जानकारी बोर्ड के पास पंजीकृत विद्यार्थियों के मोबाइल पर भेजा। विद्यार्थी इसके अलावा इस बार सर्च इंजन www.bing.com पर भी अपना परिणाम देख सकेंगे।


दफ्तर में नतीजे उपलब्ध नहीं होंगे
सीबीएसई के किसी दफ्तर पर परिणाम उपलब्ध नहीं होगा। बोर्ड की ओर से लोगों को निर्देश दिया गया है कि सीबीएसई के दफ्तरों पर परिणाम लेने के लिए नहीं आएं।

तीन वेबसाइट पर उपलब्ध होगा परिणाम
चौधरी के मुताबिक पिछले सालों की तरह वेबसाइट और आईवीआरएस के माध्यम से भी उपलब्ध होगा। सीबीएसई पिछले वर्षों की तरह ही इस बार भी नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) की तकनीकी सहायता से परिणाम बेवसाइट www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.results.gov.in पर उपलब्ध कराएगा। स्कूलों को उनके परिणाम बोर्ड के पास स्कूल के पंजीकृत ईमेल पर भेजे जाएंगे।

इन नंबरों पर फोन कर जानें परिणाम
आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) के माध्यम से परिणाम जानने के लिए विद्यार्थियों को निम्न नंबरों पर फोन करना होगा।
 
-एनआईसी
दिल्ली के विद्यार्थी के लिए नंबर : 24300699
देश के विद्यार्थियों के लिए नंबर : 011-24300699

-एनटीएनएल
दिल्ली के विद्यार्थी के लिए नंबर : 28127030
देश के विद्यार्थियों के लिए नंबर : 011-28127030

1800118004 पर समस्याएं सुनेंगे 63 विशेषज्ञ, करेंगे विद्यार्थियों की समस्या का समाधान
सीबीएसई ने परिणामों से संबंधित सवाल या संदेह पर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों की मदद के लिए हेल्पलाइन शुरू कर दी है। टेलीफोन नंबर 1800118004 के माध्यम से हेल्पलाइन से सहायता ली जा सकती है। इस नंबर पर बात करने पर कोई शुल्क नहीं लगता है क्योंकि यह टोल फ्री नंबर है।

परिणाम आने के बाद कुछ बच्चे तनाव में आ जाते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें काउंसिलिंग की बहुत आवश्यकता होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने परिणाम आने से पहले ही हेल्पलाइन की शुरुआत कर दी है। यहां बच्चों को 63 विशेषज्ञ, कई स्कूलों प्रधानाचार्य, मनोविज्ञानी आदि उचित सलाह देंगे।

सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक हेल्पलाइन से मदद ली जा सकती है। यह हेल्पलाइन 4 जून तक जारी रहेगी। इसके अलावा बोर्ड ने दिव्यांग बच्चों के लिए भी विशेष सलाह का इंतजाम किया है।

साइंस

दुनिया में बढ़ती गर्मी से उजड़ सकता है मत्स्य जीवन...

PUBLISHED : Dec 14 , 10:26 AM

दुनिया में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन बर्बाद हो सकता है जिससे वर्ष 205...

View all

बॉलीवुड

Prev Next