पाकिस्तान को एक और झटका, मालदीव में स्पीकर समिट में PAK के सभी दावे खारिजBookmark and Share

PUBLISHED : 03-Sep-2019


माले: अंतरराष्ट्रीय जगत में पाकिस्तान को एक और झटका लगा है. माले में आयोजित दक्षिण एशियाई स्पीकर समित में कश्मीर को लेकर पाकिस्तान द्वारा किए गए सभी दावे खारिज कर दिए गए. सूत्रों के मुताबिक, माले घोषणापत्र स्वीकार करने के दौरान पाकिस्तान के संसदीय प्रतिनिधि द्वारा किए गए सभी दावों को अनदेखा कर दिया.

इससे पहले, पाकिस्तान की रविवार को मालदीव की संसद में बेइज्जती हुई थी. एशिया स्पीकर्स समिट के दौरान भारत के राज्यसभा के उपाध्यक्ष हरवंश प्रसाद ने पाकिस्तान की बखिया उधेड़ दी थीं. डॉ. हरिवंश ने पाकिस्तान असेंबली की डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी को कश्मीर का मुद्दा उठाने से रोका था. डॉ. हरिवंश ने कश्मीर को भारत का आंतरिक मुद्दा बताया था.

डॉ. हरिवंश ने कासिम सूरी को करारा जवाब देते हुए कहा था, "हम इस फोरम पर भारत के आंतरिक मुद्दे को उठाने का कड़ा विरोध करते हैं. हम इस फोरम के राजनीतिकरण का विरोध करते हैं. आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा है. पाकिस्तान को क्षेत्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए सीमा पार आतंकवाद को रोकना होगा. किसी भी लिखित बयान को सर्वसम्मति से जगह नहीं मिलनी चाहिए."
दक्षिण एशियाई देशों की संसदों के अध्यक्षों के चौथे शिखर सम्मेलन के समापन के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भुटान के असेंबली स्पीकर से द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की. समापन अवसर पर, बिरला ने मालदीव के स्पीकर और सेक्रेटरी जनरल को इस आयोजन के लिए धन्यवाद दिया. 

बिरला ने कहा, "हम संवहनीय विकास लक्ष्यों (SDGs) के महत्व को भली-भांति जानते हैं और एक बेहतर और शांतिपूर्ण अस्तित्व के लिए भारतीय संसद SDGs के संबंध में विभिन्न मुद्दों पर सर्वसम्मति बनाकर नीति निर्माण की प्रक्रिया का मार्गदर्शन करने और सरकार के कार्य निष्पादन की निगरानी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है."

बॉलीवुड

Prev Next