हर रोज़ 3 कप कॉफी पीने से इस बीमारी से मिल सकता है छुटकाराBookmark and Share

PUBLISHED : 03-Jan-2015

वैज्ञानिकों ने डाइमेंशिया (इस बीमारी मे याद्दाश्त खत्म हो जाती है और गंभीर अवस्था में व्यक्ति खुद को भी नहीं पहचान पाता।) के संबंध में कुछ खास खोज की है। इसमें खान-पान से संबंधित महत्वपूर्ण बातें शामिल हैं। डाइमेंशिया आम तौर पर बुजुर्गों को होने वाली बीमारी है। यह काफी तकलीफदेह होती है। इसके मरीज़ पूरी तरह दूसरों पर निर्भर हो जाते हैं। एक सर्वे के अनुसार, यह बीमारी पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ती जा रही है। हमारे देश में भी इस बीमारी के शिकार लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। आज हम आपको इस बीमारी के बारे कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।
शोधकर्ताओं ने डाइमेंशिया और फूड इनटेक में कुछ संबंध ढूंढ निकाले हैं।
 
एक रिसर्च के अनुसार, अगर कोई लगातार हॉट ड्रिंक भले ही गर्म दूध ही क्यों न हो, रोज लेता है तो उसे डाइमेंशिया होने की संभावना 20 प्रतिशत कम हो जाती है। इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक इन्फॉर्मेशन की स्टडी के अनुसार, कॉफी मस्तिष्क की समझने की शक्ति को बढ़ाता है और डाइमेंशिया होने की प्रारंभिक अवस्था में काफी लाभप्रद होता है। अगर कोई पूरी ज़िंदगी कम मात्रा में लगातार कॉफी पीता है, तो डाइमेंशिया होने की संभावना नहीं के बराबर होगी। डेली 3 कप कॉफी पीना सही रहता है। इसके अलावा, मेडिटेरेनियन डाइट, फिश, ताजे फल, सब्जियां, ऑलिव ऑयल और रेड वाइन डाइमेंशिया की संभावना को काफी कम कर देते हैं।

लाइफ स्टाइल

कोरोना भगाने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल टोटके, कह...

PUBLISHED : Mar 29 , 2:33 PM

महामारी से बचने के लिए पहले के लोग कोई न कोई टोटका किया करते थे। इसका कारण था मेडिकल साइंस का असहाय होना। कोरोना वायरस क...

View all

बॉलीवुड

Prev Next