मंत्री के निर्देश पर चालू होगी पम्पों की बिजली और किसानों को मिलेगा पानीBookmark and Share

PUBLISHED : 20-Dec-2019

 




भोपाल।राज्य के वाणिज्यिक कर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर के निर्देश पर निवाड़ी जिले के भीतरी ग्राम के करीब तीन सौ किसानों को नहरों के द्वारा खेतों की सिंचाई हेतु पानी मिलेगा।
दरअसल उक्त ग्राम की 750 हैक्टेयर भूमि की सिंचाई भीतरी लिफ्ट इरीगेशन स्कीम से होती है। इसके लिये बेतवा नदी से दो सौ हार्स पावर के तीन पम्पों से पानी खींचा जाता है और नहरों के द्वारा प्रदाय किया जायेगा। इसके लिये प्रत्येक किसान प्रति हैक्टेयर एक हजार रुपये के हिसाब से पम्पों के रखरखाव एवं उसे चलाने वाली बिजली के लिये जल संसाधन विभाग को देता है। पिछली खरीफ फसल के दौरान अतिवर्षा के कारण इस ग्राम के किसानों की फसल नष्ट हो गई थी। इस कारण से सिर्फ 20 प्रतिशत किसान ही यह एक हजार रुपये प्रति हैक्टेयर दे पाये हैं और शेष 80 प्रतिशत ने नहीं दी है।
अब चूंकि रबी फसल का समय है और किसानों को खेती हेतु पानी की जरुरत है और पम्प चालू किये जाने हैं, इसलिये उन्होंने मंत्री श्री राठौर से आग्रह किया कि सरकार अपनी ओर से बिजली बिल का बकाया भुगतान कर दे। इस पर मंत्री ने जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता मदन सिंह डावर को निर्देश दिये जिस पर अब जल संसाधन विभाग ने बिजली बिल की बकाया राशि में से 50 प्रतिशत राशि यानि ढाई लाख रुपये का भुगतान कर दिया है। इससे तीनों पम्प चालू हो जायेंगे और किसानों को खेती की सिंचाई हेतु पानी मिल सकेगा। जब किसान यह राशि देंगे तब इस भुगतान की राशि का समायोजन किया जायेगा।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि वाणिज्यिक कर मंत्री एवं प्रमुख अभियंता ने दूरभाष पर भीतरी लिफ्ट इरीगेशन सिंचाई योजना चालू करने के निर्देश दिये हैं। इस पर ढाई लाख रुपये का भुगतान किया गया है। दस दिनों के अंदर पम्प चालू हो जायेंगे और किसानों को पानी मिल सकेगा।


 

लाइफ स्टाइल

हाई ब्लड प्रेशर से रहते हैं परेशान तो डाइट में शाम...

PUBLISHED : Aug 01 , 10:38 AM

क्या आप उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं? अगर हां तो खाने में नमक की मात्रा घटाने, नियमित रूप से योग-व्यायाम करने औ...

View all

बॉलीवुड

Prev Next