एसआईटी ने किया खुलासा, "विदेश से ज्यादा देश में है कालाधन"Bookmark and Share

PUBLISHED : 13-Dec-2014

 
नई दिल्ली। कालेधन पर गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) को अब तक खंगाले गए 339 स्विस बैंक खातों मे 4,479 करोड़ रूपए के कालेधन का पता चला है। एसआइ üटी को घरेलू खातों की जांच में 14,958 करोड़ रूपए कालेधन का पता चला है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एसआईटी रिपोर्ट के एक हिस्से का खुलासा किया है। सरकार के मुताबिक इन 628 लोगों में से 201 या तो अप्रवासी भारतीय हैं या उन्हें खोज पाना संभव नहीं है। बाकी 427 लोगों को कार्रवाई के लायक माना गया है। इनके खाते में 4,479 करोड़ रूपए मिले हैं। आयकर विभाग ने 79 इकाइयों से जुड़े 339 मामलों की छानबीन करने का फैसला किया है। इन खातों में पड़ी अघोषित रकम में से 2,926 क रोड़ रूपए को कर के दायरे में लाया गया है।
 
एसआईटी की सिफारिशें
- उन लोगों की घरेलू संपत्तियों को कुर्क किया जाए, जो विदेश में गैर कानूनी संपत्ति रखते हैं।
- 50 लाख रूपए से ज्यादा की कर वंचना को गंभीर अपराध घोषित किया जाए, ताकि ऎसा करने वालों पर मनी लॉंड्रिंग रोकथाम कानून के तहत कार्रवाई की जा सके।
- नकद भंडारण और उसके लेन-देन की अधिकतम सीमा 10-15 लाख रूपए तय की दी जाए। इससे ज्यादा नकदी रखने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाए।
 
289 खाते खाली
एसआईटी को फ्रांस सरकार से हासिल सूची में से एचएसबीसी की जिनेवा शाखा के 628 खातों में से 289 खाते खाली मिले हैं।

लाइफ स्टाइल

कोरोना भगाने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल टोटके, कह...

PUBLISHED : Mar 29 , 2:33 PM

महामारी से बचने के लिए पहले के लोग कोई न कोई टोटका किया करते थे। इसका कारण था मेडिकल साइंस का असहाय होना। कोरोना वायरस क...

View all

बॉलीवुड

Prev Next