स्पेन हमलाः बार्सिलोना में दूसरा आतंकी हमला नाकाम, सुरक्षाबलों ने 5 संदिग्धों को मार गिरायाBookmark and Share

PUBLISHED : 18-Aug-2017



स्पेन के बार्सिलोना में एक और आतंकी हमला हुआ। यहां बार्सिलोना से 100 किलोमीटर दूर कैम्ब्रिल्स में कार ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ कर भागने की कोशिश की। इसमें 7 नागरिक और एक पुलिस का जवान घायल हुआ है। वहीं इससे पहले गुरुवार रात को मशहूर पर्यटन स्थल रमब्लास में एक वैन से भीड़ पर हमला किया गया। इस हमले में कम से कम 13 लोग मारे गए हैं और कई 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। हमले के सिलसिले में पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। बार्सिलोना पुलिस इसे आंतकी हमला मान कार्रवाई कर रही है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

स्पेन में दूसरा हमला
कैटालन के सरकारी सूत्रों से मिली खबर के अनुसार न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि स्पेन में एक दूसरा हमला भी हुआ है। इसमें 6 नागरिक और एक पुलिस का जवान घायल हुआ है। हालांकि ये हमला पहले वाले हमले से जुड़ा है या नहीं इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

वैन ने मारी टक्कर

खबर ये भी आई है कि हमले के बाद बार्सिलोना की पुलिस जब शहर को सील कर रही थी तो एक वैन पुलिस बैरिकेड को तोड़कर भाग निकली। इस दौरान उसने दो पुलिस अफसरों को घायल भी कर दिया, लेकिन अब तक ये साफ नहीं है कि इस वैन का उससे पहले हुए आतंकी हमले से कोई संबंध है या नहीं। बाद में उस वैन को आगे जाकर रोक लिया गया।

सभी भारतीय सुरक्षित
हमले के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि बार्सिलोना आतंकवादी हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। स्वराज ने कहा कि वह स्पेन स्थित भारतीय दूतावास के लगातार संपर्क में हैं।

 अमेरिकी राष्ट्र‍पति डोनाल्ड ट्रंप ने  की निंदा
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बार्सिलोना हमले की निंदा करते हुए कहा कि जो भी मदद की जरूरत होगी वह अवश्य करेंगे। उन्होंने कहा “कठोर और मजबूत बनें, हम आपको प्यार करते हैं।" वहीं दूसरी ओर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने ट्वीट कर कहा “बार्सिलोना के पीड़ितों के प्रति मेरी संवेदना।“ वेटिकन के एक प्रवक्ता ने कहा कि पोप फ्रांसिस ने इस हमले में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। गौरतलब है कि स्पेन में 2००4 में आतंकवादियों ने एक बड़ा हमला किया था जिसमें मैड्रिड की एक ट्रेन में बम विस्फोट किया गया था। इस हमले में 191 लोग मारे गए थे तथा 18०० से अधिक लोग घायल हुए थे।

आईएस ने ली हमले की जिम्मेदारी

बॉलीवुड

Prev Next