अब सुविधा ट्रेनों में भी मिलेगा वेटलिस्टेड टिकट Bookmark and Share

PUBLISHED : 26-Aug-2015



नई दिल्ली। प्रीमियम ट्रेनों की जगह लाई गई सुविधा ट्रेनों से यात्रा करने वालों की सहूलियत और उनकी मांग को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने दस प्रतिशत प्रतीक्षा सूची टिकट जारी करने क ी छूट दे दी है। रेलवे के सूत्रों के अनुसार, 15 जुलाई से शुरू की गई सुविधा ट्रेनों में विगत एक माह के दौरान 70 से 80 प्रतिशत सीटें ही बुक हो पाई और 20 से 30 प्रतिशत सीटें खालीं गई हैं।

सुविधा ट्रेनों को शुरू करते वक्त तय किया गया था कि इन गाड़यिों में सिर्फ कन्फर्म एवं आरएसी टिकट ही जारी किया जाएगा। इसमें कम से कम तत्काल वाला किराया लिया जाएगा तथा बाद में मांग के आधार पर डायनेमिक किराया लिया जाएगा। इन गाड़यिों में टिकट बुकिंग यात्रा की तारीख से एक माह पहले शुरू होगी तथा दस दिन पहले तक ही टिकट मिलेंगे।

सूत्रों के अनुसार, रेलवे ने आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए तय किया है कि सुविधा ट्रेनों में सभी श्रेेंणियों में कुल सीटों के दस फीसदी के बराबर ट्रेनों में के प्रतीक्षा सूची यानी वेटलिस्टेड टिकट जारी किए जाएंगे।

वेटलिस्टेड टिकट का किराया अंतिम आरएसी सीट के किराए के बराबर ही होगा। ऎसे वेटलिस्टेड टिकट कन्फर्म नहीं हो पाते हैं तो उन्हें रद्द कराने पर सामान्य गाड़यिों के वेटलिस्टेड टिक ट रद्द कराने के नियम लागू होंगे। सूत्रों का कहना है कि इससे सुविधा ट्रेनों की सीटें पूरी भर पाएंगी। रेलवे की आए भी बढ़ पाएगी तथा यात्रियों को भी सुविधा होगी।

बॉलीवुड

Prev Next