एक महीने के अंदर स्वदेश नहीं लौटे अफसर तो जाएगी नौकरीBookmark and Share

PUBLISHED : 08-Sep-2015


नई दिल्ली। सरकार द्वारा बनाए गए नए नियमों के मुताबिक अगर आईएएस या आईपीएस अफसर विदेश में किसी कार्य के लिए बिना अनुमति के एक महीने से ज्यादा समय के लिए रुकते हैं तो उनकी नौकरी जा सकती है। सरकार की ओर से ये कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि कुछ ब्यूरोक्रेट्स की विदेश में पोस्टिंग खत्म हो जाने के बाद भी उन्होंने भारत में वापस अपनी रिपोर्टिंग नहीं दी है।

सरकार द्वारा बनाए गए नए नियम में कहा गया है कि अगर ऑल इंडिया सर्विस- आईएएस, आईपीएस या आईएफओएस का कोई भी अधिकारी अनाधिकृत रूप से स्वीकृत अवकाश या विदेश में उसके कार्यकाल के पूरे हो जाने के बाद भी अनुपस्थित रहता है तो उसके लिए एक महीने का वैटिंग पीरियड रहेगा। इसके बाद राज्य सरकार अफसर के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी कर सकती है, जिसमें उसे अपने केस के बारे में पक्ष रखने का मौका दिया जाएगा।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल एंड ट्रेनिंग (ड़ीओपीटी) द्वारा बनाए गए ड्राफ्ट रूल में कहा गया है कि अगर अफसर फिर भी ड्यूटी पर वापस नहीं लौटता है तो राज्य सरकार उसके इस्तीफे की कार्यवाही आगे बढ़ाएगी और प्रस्ताव को केंद्र सरकार को सौंपा जाएगा। वहीं अगर राज्य सरकार अपना काम करने में नाकाम रहती है तो ऐसे में उसकी जगह अफसर के इस्तीफे की कार्यवाही को लेकर आगे का काम खुद केंद्र सरकार अपने हाथों में ले लेगी।खुद से करेगा।

लाइफ स्टाइल

कोरोना भगाने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल टोटके, कह...

PUBLISHED : Mar 29 , 2:33 PM

महामारी से बचने के लिए पहले के लोग कोई न कोई टोटका किया करते थे। इसका कारण था मेडिकल साइंस का असहाय होना। कोरोना वायरस क...

View all

बॉलीवुड

Prev Next