अब प्रीमियम तत्‍काल टिकट आठ बजे से, टिकट की कैश ऑन डिलिवरी सुविधा भीBookmark and Share

PUBLISHED : 03-Feb-2015

 

भोपाल. प्रीमियम तत्काल कोटे का रिजर्व रेल टिकट 8 फरवरी से सुबह 8 बजे से मिलेगा। रेलवे ने इसके लिए अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है। एक-दो दिन में इसका ट्रायल शुरू होगा। वर्तमान में इस कोटे के टिकट सुबह 10 बजे से दिए जाते हैं। इस योजना के तहत यात्रियों को ऑन डिमांड लोअर बर्थ भी मिलेगी। रेलवे ने यह परिवर्तन यात्रियों के फीडबैक के आधार पर किया है। एक अन्‍य सुविधा के तहत आईआरसीटीसी ने 200 शहरों में टिकट बुकिंग की कैश ऑन डिलिवरी सुविधा भी शुरू की है।
रेलवे अफसरों के मुताबिक, अभी यात्रियों को ज्यादा पैसा देने के बाद भी लंबी लाइन में लगकर प्रीमियम तत्काल कोटे का टिकट लेना पड़ता था। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए अब प्रीमियम तत्काल कोटे की बुकिंग सुबह आठ बजे से होगी।
प्रीमियम ट्रेनों में लोअर बर्थ
प्रीमियम ट्रेनों में भी रेलवे ने ऑन डिमांड लोअर बर्थ देने का निर्णय लिया है। अभी तक इन ट्रेनों में डिमांड पर लोअर बर्थ देने का प्रावधान नहीं था। कई बार प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को पसंद की बर्थ नहीं मिल पाती थी। इसे देखते हुए रेलवे ने यह निर्णय लिया है।
50 फीसदी कोटा 
तत्काल कोटे की सीटों में से 50 फीसदी को प्रीमियम तत्काल कोटे के लिए रिजर्व किया गया है। इनका किराया एयरलाइन की तर्ज पर डायनामिक होता है। जैसे-जैसे सीटों की संख्या कम होती जाती है, किराया बढ़ता चला जाता है।
अब रेल टिकट कैश ऑन डिलिवरी पर भी उपलब्ध होगा यानी आप टिकट बुक कराते हैं तो टिकट बुक कराते वक्त आपको कुछ पैसे नहीं देने होंगे बल्कि जब आपके घर टिकट डिलिवर होगा, तभी आपको टिकट के पैसे देने होंगे।
फिलहाल यह सुविधा दो सौ शहरों में शुरू की जा रही है और अगर यह प्रयोग कामयाब रहा तो अन्य शहरों में भी यह सुविधा दी जाएगी। इस कार्य के लिए आईआरसीटीसी ने प्राइवेट कंपनी से हाथ मिलाया है और टिकट भी इसी कंपनी की वेबसाइट या फिर उसके ऐप के जरिए बुक कराया जा सकता है।

साइंस

दुनिया में बढ़ती गर्मी से उजड़ सकता है मत्स्य जीवन...

PUBLISHED : Dec 14 , 10:26 AM

दुनिया में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन बर्बाद हो सकता है जिससे वर्ष 205...

View all

बॉलीवुड

Prev Next