हिलेरी ने रचा इतिहास, जुटाया समर्थन का आंकड़ाBookmark and Share

PUBLISHED : 08-Jun-2016


 वाशिंगटन: हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी के लिए जरूरी डेलीगेशन का समर्थन हासिल कर इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है कि जब यहां कोई महिला उम्मीदवारी के लिए डेलीगेशन का जरूरी आंकड़ा छू सकी है। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री ने उम्मीदवारी के लिए जरूरी 2383 डेलीगेशन का समर्थन हासिल कर लिया है। इसके बाद पार्टी की तरफ से उनके नाम की घोषणा अब औपचारिकता भर रह गई है। पूर्व विदेश मंत्री ने सोमवार को प्यूर्टो रिको में जीत हासिल करने के बाद और सुपरडेलीगेट्स का समर्थन मिलने के बाद 2383 डेलीगेशन के आंकड़े को छू लिया है।

एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक हिलेरी ने प्राइमरी चुनावों में 1812 डेलीगेट्स जीते हैं। इसके अलावा उन्हें 571 सुपरडेलीगेट्स का समर्थन भी हासिल है। इसके बाद हिलेरी को टक्कर दे रहे बर्नी सैंडर्स सुपरडेलीगेट्स को अपने पाले में करने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि इन डेलीगेट्स का अपना समर्थन बदलने की संभावना कम ही है। सोमवार को समर्थन का आंकड़ा हासिल होने के बाद क्लिंटन ने इस पर खुशी जताई और कहा कि आगे छह राज्यों की प्राइमरी में भी उन्हें  जीत हासिल करनी है। गौरतलब है कि नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग होगी। रिपब्लिकन की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन का आंकड़ा छूने और डेमोक्रेटिक की तरफ से हिलेरी के सामने आने के बाद यह मुकाबला रोचक हो सकता है। अगर हिलेरी जीतती हैं, तो वह देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी।

लाइफ स्टाइल

गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है गर्दन का दर्द, जान...

PUBLISHED : Aug 23 , 8:31 AM

गर्दन में दर्द की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर का पॉस्चर ठीक न होने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों र्में ंखचाव आ ज...

View all

बॉलीवुड

Prev Next